Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Agency NewsHeadlinesअंतरराष्ट्रीयअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीफ़ैशनफोटो-गैलरीबिजनेसबिहारबॉलीवुडब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबईरमतोराजनीतिराष्ट्रीयस्वास्थ्यहॉलीवुड

CM नीतीश और राबड़ी समेत इनलोगों का खत्म हो रहा विधान परिषद का कार्यकाल, इनकी वापसी तय

Advertisement

संजय झा के राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने से बिहार विधान परिषद की एक सीट खली हो गई है. वहीं मई महीने में बिहार विधान परिषद के 10 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इनमें भाजपा के तीन, जदयू के चार, राजद के दो,कांग्रेस और हम के एक-एक सदस्य हैं. सीएम नीतीश कुमार, विधान परिषद नेता प्रतिपक्ष राबड़ी देवी का भी कार्यकाल मई में खत्म हो रहा है. हालांकि इन दोनों का एक बार फिर से निर्वाचित होना लगभग तय है.

नीतीश कुमार, राबड़ी देवी के अलावा विप के उप सभापति डा रामचंद्र पूर्वे, भाजपा के मंगल पांडेय, सैयद शाहनवाज हुसैन, संजय पासवान, जदयू के खालिद अनवर,रामेश्वर महतो और कांग्रेस के प्रेमचंद मिश्रा का कार्यकाल भी 6 मई को समाप्त हो रहा है.

Advertisement

ऐसी संभावना है कि अप्रैल महीने में ही विधान परिषद द्वि वर्षीय चुनाव हो सकता है. जिसमें सीएम नीतीश कुमार, विधान परिषद नेता प्रतिपक्ष राबड़ी देवी और मंत्री संतोष सुमन मांझी का चुना जाना लगभग तय है. हालांकि, संतोष सुमन मांझी को इसके लिए भाजपा के सहयोग की जरुरत होगी.

बता दें कि बिहार विधान परिषद में चुने जाने के लिए विधानसभा के 21 सदस्यों के वोट की जरूरत होती है.इस तरह संख्या बल के आवास पर एनडीए आसानी 6 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है.वहीं विपक्ष को 5 सीट के लिए 105 विधायकों की जरुरत होगी.

विधानसभा में अब 78 विधायकों वाली भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बन गयी है. राजद के 79 विधायकों में से तीन ने जदयू खेमें में आ गये है.ऐसे में राजद के अब 76 विधायक रह गये हैं. जदयू के 45, हम के चार, कांग्रेस के 19, भाकपा माले के 11, माकपा और भाकपा के चार तथा एक निर्दलीय व एएमआइएएम के एक विधायक हैं. भाकपा मनोज मंजिल की सदस्यता समाप्त हो गयी है.

Related posts

Big Breaking : आपसी वर्चस्व को लेकर दो गुटों में जमकर गोलीबारी, दर्जनों राउंड चली गोलियां…

Bihar Now

नीतीश कुमार का पीएम बनना तो दूर, बिहार का सीएम बने रहने पर भी संकट… नीतीश कुमार पर “PK” का हमला…

Bihar Now

नायक के अंदाज़ में दिखे नीतीश कुमार !

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो