Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Agency NewsHeadlinesअंतरराष्ट्रीयअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीफ़ैशनफोटो-गैलरीबिजनेसबिहारबॉलीवुडब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबईरमतोराजनीतिराष्ट्रीयस्वास्थ्यहॉलीवुड

नहीं मिलेगी बिहार में मुफ्त बिजली, मुख्यमंत्री ने की घोषणा, कहा-पहले से ही रेट कम है

Advertisement

PATNA: बिहार विधानसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह घोषणा की है कि अन्य राज्यों की तरह बिहार में मुफ्त बिजली नहीं मिलेगी। बिहार में पहले से ही बिजली का दर कम है। बिजली खरीदने में ज्यादा पैसा लगता है। अगर उसमें थोड़ा पैसा लगेगा तो सबको सुविधा मिलेगी।

विपक्ष के हंगामे और बजट भाषण का बहिष्कार करने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आपको तो शुरू से कह रहे हैं ना कि मुफ्त में नहीं दिया जाएगा। बहुत कम पैसे में हम बिजली देते हैं। जबकि सरकार को बिजली खरीदने में कितना पैसा लगता है आपको मालूम ही होगा। कई राज्यों में कुछ लोग कह देते है कि बिजली मुफ्त में देंगे। लेकिन हम तो शुरू से बोलते रहे हैं कि यह सबकी सुरक्षा के लिए है। अगर उसमें थोड़ा पैसा लगेगा तो सबको सुविधा मिलेगी। ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र यादव के बारे में सीएम नीतीश ने कहा कि ये तो इमानदार आदमी हैं खूब बढ़िया से काम कर रहे हैं।

Advertisement

वही ऊर्जा विभाग के बजट के दौरान बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि गरीब लोग बिजली बिल निर्धारित समय पर जमा करते हैं वीआईपी लोग ही गड़बड़ करते हैं। सिस्टम को ठीक करने के लिए कड़ाई की गयी है। उन्होंने कहा कि बगल के राज्यों का बिजली बिल देखें और बिहार का बिजली बिल भी देंखे यदि अन्य राज्यों से बिजली बिल ज्यादा महंगा होगा तो निश्चित रूप से इसे हम सस्ता करेंगे। दूसरे राज्यों पर एनटीपीसी का 3 लाख करोड़ बिजली का बकाया है ये फ्री बिजली कब तक चलेगा। कहां से आएगा पैसा..पैसा कोई गाछ में फड़ता नहीं है..पैसा तो कही ना कही तो पब्लिक से ही लिया जाएगा। 14 हजार करोड़ से अधिक का सब्सीडी हम देते है इससे ज्यादा क्या सुविधा चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में तो और सस्ती बिजली मिलती है।

सदन में ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र यादव ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि बिजली उपभोक्ताओं के लिए सरकार ऑफर लाएगी। तीन महीने से लेकर छः महीने तक एक बार मीटर रिचार्ज करने पर छूट मिलेगा। तीन माह का रिचार्ज एक साथ करने पर 5.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। वही 6 महीने तक का रिचार्ज करने पर 5.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा। दो हजार रुपये तक हर महीने रिचार्ज करने वाले उपभोक्ता को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि 9 हजार सरकारी दफ्तरों में सोलर प्लांट लगेगा। जिससे 65 मेगावाट बिजली मिलेगी। आंगनबाड़ी से लेकर स्कूल की छतों पर अगले चरण में सोलर प्लांट लगेगा। अब तक 88 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए गए हैं। इतनी बड़ी संख्या मे स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वाला बिहार देश में पहला राज्य बन गया है। राज्य में 58 साल में पहली बार बिजली वितरण कम्पनी फायदे में है कंपनी को 215 करोड़ रूपये का मुनाफा हुआ है। बिजेन्द्र यादव ने कहा कि हम पीएम मोदी से निवेदन करते हैं कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की कृपा करें या विशेष पैकेज दें ताकि बिहार का और विकास हो सके।

 

वही ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र यादव ने लालू-तेजस्वी पर हमला बोलते हुए कहा कि दस पन्द्रह दिन पहले महागठबंधन की जब सरकार थी तब चार लाख नौकरी दी गयी तो उसका श्रेय ये लोग ले रहे है और बिजली कंपनी जब फायदे में आई तो उसका श्रेय मुख्यमंत्री जी को नहीं दे रहे हैं। जिस कांग्रेस ने उनके बाप को जेल में बंद किया उनके साथ ही चले गये। ये लोग बोलते कुछ है और करते कुछ है। ये लोग खुद को क्रांतिकारी मानते है। जो काम करता है उनकी चर्चा नहीं करते है। नीतीश जी की कृपा से तेजस्वी उप मुख्यमंत्री बने ना कि अपने पिता जी की कृपा से वे डिप्टी सीएम बने। लालू की कृपा से उनकी मां मुख्यमंत्री जरूर बनीं। 9 वीं फेल तेजस्वी बड़ा क्रांतिकारी बन रहा है।

Advertisement

Related posts

बम विस्फोट से दहला भागलपुर, मामले की जांच में जुटी पुलिस…

Bihar Now

BJP पर आरजेडी का जोरदार हमला, कहा – नकारात्मक राजनीति करना भाजपा नेताओं की मजबूरी…

Bihar Now

एसपी लिपि सिंह के पदभार ग्रहण करने के चंद घंटों में ही अपराधियों ने दी चुनौती, एक फाइनेंस कंपनी के कर्मी से चाकू की नोंक पर लूट कर फरार..

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो