Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesबिहार

बिहार के युवाओं को स्वावलंबी बनाना नीतीश कुमार का संकल्प – जेडीयू

Advertisement

युवा जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रंजीत कुमार झा ने बयान जारी कर कहा है कि माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार जैसे बीमारू प्रदेश को अपने सुशासन के दम पर तेजी से विकसित होने वाले राज्य की श्रेणी में ला कर खड़ा कर दिया ये उनकी यहाँ की जनता के लिया सर्वोत्तम कार्य करने की प्रतिबद्धता है। इतना ही नहीं  झा ने कहा कि बिहार एक युवा प्रदेश है और हमारे माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने शासनकाल में युवाओं को स्वाबलंबी बनाने के लिए कई योजनाओं को लागू किया। हमारे नेता ने सात निश्चय के मध्यम से धारणीय विकास हेतु काम किया है।

उन्होंने कहा कि इसी के तहत बिहार में बिहार कौशल विकास मिशन की स्थापना की गई । युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए स्टार्ट-अप नीति लागू की गई । आर्थिक हल, युवाओं को बल के तहत स्टूडेन्ट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई जिससे आर्थिक रूप से विपन्न परिवार के युवा भी अपनी उच्च शिक्षा के सपने को पूरा कर सके । 20-25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को अधिकतम दो वर्ष तक के लिए 1000 रु प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने की शुरुआत की गई ।

Advertisement

झा ने कहा कि इस बार भी माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में अगले पांच साल के काम काज का एजेंडा तैयार है जिसका फोकस विकास और सिर्फ विकास है। चाहे महिला शक्तिकरण की बात हो या ग्रामीण इलाकों में आर्थिक सुद्रिधिकरण की, सभी के लिए नए मानकों के साथ विकास की बात हमारे नेता करते हैं।

झा ने ये भी कहा कि महत्वपूर्ण योजनाओं जैसे सात-निश्चय योजना के दुसरे चरण में भी हर जिले में मेगा स्किल सेंटर की बात की है। सरकार हर जिले में युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए मेगा स्किल सेंटर खोलेगी, जिसमें प्रशिक्षण दिया जाएगा। संस्थानों की गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा स्किल को बढ़ावा देने के लिए आईटीआई और पॉलीटेक्निक की शाखाओं का विस्तार किया जाएगा। साथ ही स्वच्छ गांव-समृद्ध गांव का हमारे नेता का सपना जो उन्होंने बिहार के लिए देखा है इसके तहत सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगायी जाएगी। साथ ही हर गांव में करचा प्रबंधन की व्यवस्था की जाएगी तथा पशु व मत्स्य संसाधन के विकास का काम भी सरकार की ओर से और तेजी से किया जाएगा। गांवों को अब मुख्य सड़क से जोड़ा जाएगा। जिस गांव की मुख्य सड़क संकरी होगी, उसे चौड़ा किया जाएगा।

झा ने कहा की इस बार भी हमारे नेता नीतीश कुमार जी को युवाओं के साथ महिलाओं, किसान भाईयों और पूरी अवाम का साथ मिलेगा और विरोधियों को मुंह की खानी पड़ेगी।

झा ने युवाओं को आह्वान किया कि सब मिल कर संकल्पित हो नीतीश कुमार को सहयोग प्रदान करें ताकि आपके उज्ज्वल भविष्य के लिए इन्होंने जो 21 वीं सदी का बिहार बनाने का संकल्प लिया है उसको पूरा कर सकें ।

Related posts

बेखौफ अपराधियों ने एक शख्स की गोली मारकर की हत्या…

Bihar Now

बिहार के एक और DM हुए कोरोना पाज़िटिव, प्रशासनिक महकमे में हड़कंप..

Bihar Now

चाणक्य आईएएस एकेडेमी में 67वीं बीपीएससी परीक्षा के सफल उम्मीदवारों का अपनी कोचिंग और शिक्षकों से मिलने के लिए हर दिन लग रहा तांता…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो