Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीफोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

बिहार में होगी जातीय जनगणना, पटना हाईकोर्ट से बिहार सरकार को बड़ी राहत….

Advertisement

इस वक्त की बड़ी खबर पटना के सामने आ रही है जहां बिहार सरकार को पटना हाईकोर्ट की ओर से बड़ी राहत मिली है.. पटना हाईकोर्ट ने जातीय जनगणना कराने को लेकर फैसला सुनाया है …बिहार में जातीय जनगणना होगी .. हाईकोर्ट ने तमाम रोक लगाने वाली याचिकाएं को खारिज कर दिया है … बिहार में जातीय जनगणना सरकार की ओर से होगी…हाई कोर्ट ने फैसला सुनाया  है ….

बता दें कि इससे पहले पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार की ओर से बताई जा रही जाति आधारित गणना पर रोक लगा दिया था. कोर्ट ने कहा था कि ये प्रथम दृष्टया जाति आधारित जनगणना है लिहाजा इस पर अंतरिम रोक लगा दी गयी थी. रोक के बाद अगली सुनवाई के लिए 3 जुलाई की तारीख तय की गयी थी. हाईकोर्ट की रोक के बाद राज्य सरकार ने पहले हाईकोर्ट में पुनर्विचार याचिका डाली थी और फिर सुप्रीम कोर्ट गई थी. लेकिन राहत नहीं मिली थी.

Advertisement

उधर, सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर चार बार सुनवाई करने से इंकार कर चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने जातीय जनगणना के खिलाफ याचिका दायर करने वालों को पटना हाईकोर्ट जाने को कहा था. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर ही हाईकोर्ट में इस मामले की सुनवाई हुई थी. इसी साल 4 मई को पटना हाईकोर्ट ने नीतीश सरकार के जाति आधारित गणना को संविधान विरोधी करार देते हुए इस पर रोक लगा दिया था.

हालांकि हाईकोर्ट की रोक अंतरिम थी और अगली सुनवाई के लिए 3 जुलाई का डेट तय किया गया था. लेकिन नीतीश सरकार अगली तारीख का इंतजार किए बगैर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट कहा था कि पटना हाईकोर्ट के अंतरिम फैसले में काफी हद तक स्पष्टता है. अंतिम फैसला आए बगैर सुप्रीम कोर्ट में कोई सुनवाई नहीं होगी.

Elite Institute

Related posts

भारी हंगामे के साथ सदन स्थगित, विपक्ष को अध्यक्ष की चेतावनी, आसन को कार्रवाई के लिए न करें बाध्य…

Bihar Now

जमुई पहुंचे भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने कहा-धर्म अपनाने का चीज है, हम किसी भी धर्म को अपना सकते है…

Bihar Now

पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में 5 कुख्यात गिरफ्तार…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो