Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़फोटो-गैलरीबिजनेसबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

इंडिया गठबंधन को मिली एक और कामयाबी… गुजरात सरकार को झुकना पड़ा… BJP पर RJD का तंज …

Advertisement

पटना ; राजद प्रवक्ता चित्तरंजन गगन ने कहा कि इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक के पहले हीं इसका असर दिखाई पड़ने लगा है। और इस इंडिया गठबंधन के दबाव में भाजपा को अब वैसे मुद्दों पर पुनर्विचार करने को मजबूर होना पड़ रहा है जिसे वह अबतक नजरअंदाज करती रही है।

राजद प्रवक्ता ने कहा कि जनवरी 2022 में हीं सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार को आयोग गठित कर ओबीसी के आबादी की समीक्षा कर उसके लिए आरक्षण कोटा निर्धारित करने का आदेश दिया था। जिसके तहत गुजरात सरकार द्वारा गुजरात हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश के एस झाबेरी के नेतृत्व में एक सदस्यीय आयोग का गठन किया गया था।

Advertisement

कई महीने पूर्व हीं आयोग ने अपनी रिपोर्ट गुजरात सरकार को सौंप दी थी। इसके बावजूद उसे दबा दिया गया था। जिसे लागू करने के लिए इंडिया गठबंधन के महत्वपूर्ण घटक कोंग्रेस द्वारा आन्दोलन की घोषणा की गई और गत 23 अगस्त को अहमदाबाद में विशाल धरना दिया गया।

कल और परसों मुम्बई में होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक में भी यह मामला उठने वाला था जिससे भाजपा डर गई और आनन – फानन में गुजरात सरकार को झाबेरी आयोग के अनुशंसा के आलोक में ओबीसी के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण को बढ़ा कर 27 प्रतिशत करना पड़ा।

राजद प्रवक्ता ने कहा कि इंडिया गठबंधन के दबाव में केन्द्र की भाजपा सरकार को बिहार में हो रहे जातीय जनगणना के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे को संशोधन करने को मजबूर होना पड़ा। इंडिया गठबंधन को दूसरी सफलता तब मिली जब केन्द्र सरकार को घरेलू रसोई गैस के कीमत में 200 रुपया कम करना पड़ा। और इस गठबंधन को अब तीसरी बड़ी सफलता गुजरात में मिली है जहां गुजरात की भाजपा सरकार को स्थानीय निकायों के चुनावों में ओबीसी के लिए पूर्व के 10 प्रतिशत आरक्षण को बढ़ा कर 27 प्रतिशत करना पड़ा।

 

Related posts

दरभंगा रेप पीड़िता से मिले बिहार कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष, हर संभव मदद का दिया भरोसा

Bihar Now

I.N.D.I.A के इस्तेमाल पर तत्काल दिल्ली हाईकोर्ट ने रोक लगाने से किया इनकार, केंद्र और ECI को नोटिस जारी

Bihar Now

बिहार से बाहर मजदूरों की मौत पर मुआवजा बढ़ाने की बीजेपी विधायक की मांग के पक्ष में विपक्ष का सदन में हंगामा, वेल में विपक्ष का हंगामा ….

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो