Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअंतरराष्ट्रीयअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़फोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

राज्यव्यापी मानव श्रृंखला निर्माण की तैयारियां जोरों पर,सीएम की अपील को जन जन तक पहुंचाने की DM की कवायद…

Advertisement

दरभंगा :- जिलाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली, नशा मुक्ति, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन के संदर्भ में दिनांक 19 जनवरी, 2020 को राज्यव्यापी विशाल मानव श्रृंखला का निर्माण किया जायेगा।

दरभंगा जिला में कुल 468 कि.मी. लम्बी मानव श्रृंखला निर्माण करने की तैयारी की जा रही है। कहा कि यह मानव श्रृंखला जल-जीवन-हरियाली के प्रति व्यापक जन-जागरूकता हेतु बनाई जा रही है ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित रहे। उ

Advertisement

कहा कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा अपील किया गया है कि हमें अपने आने वाले नई पीढ़ी को एक ऐसा बिहार सांपना है, जहाँ जल की कोई कमी नहीं हो। चहुंओर हरियाली ही हरियाली हो, ऐसा बिहार जो पूर्णतया नशा मुक्त हो और जहाँ दहेज मुक्त शादी-ब्याह सम्पन्न हो, बाल विवाह पूर्णतया निषिद्ध हो। हम सब ऐसा करेगे तो हमारे राज्य से एक बहुत बड़ा संदेश देश, विदेश में जायेगा।

जिलधिकारी ने कहा कि आज पूरी दुनिया ग्लोबल वार्मिग, ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन से परेशान है। उन्होने अपने शहर चेन्नई का उदाहरण देते हुए कहा कि बड़े बड़े शहरों में पानी की घोर संकट उत्पन्न हो गई है.

अभियान के प्रति व्यापक जन-जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ही दिनांक 19 जनवरी, 2020 को राज्य में विशाल मानव श्रृंखला का निर्माण किया जा रहा है।

इस श्रृंखला में हर किसी को भाग लेकर जल-जीवन-हरियाली अभियान के प्रति अपना समर्थन जताना है।
उन्होंने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के संदर्भ में मानव श्रृंखला का निर्माण में सहयोग प्रदान करने हेतु सभी राजनीतिक दलों के द्वारा सर्वसम्मति से सहमति दी गई है। इसलिए सभी सम्मानित जनप्रतिनिधिगणों से आग्रह है कि जिला में निर्धारित 468 कि.मी. लंबी मानव श्रृंखला में भाग लेने हेतु आमलोगों को प्रेरित की जाये।

इस हेतु जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित जनप्रतिनिधियों से जिला में 468 कि.मी. लम्बी मानव श्रृंखला निर्माण को सफल बनाने के लिए सुझाव भी आमंत्रित किया गया।
बैठक में उपस्थित नगर विधायक संजय सरावगी ने कहा कि सामाजिक सरोकार से जुड़ा यह बहुत बड़ा अभियान है। उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर सभी जीवों की रक्षा हेतु जल और हरियाली दोनों जरूरी है। इसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के प्रति जन-जागरूकता फैलाने एवं मानव श्रृंखला निर्माण में भागीदारी करने हेतु पंचायत स्तर पर सम्मानित जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर माननीय मुख्यमंत्री के इस संदेश को साझा किया जाये। इसका व्यापक प्रभाव पड़ेगा।

जदयू के जिला अध्यक्ष डॉ. अजय चौधरी ने सुझाव दिया कि स्कूली बच्चों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलायी जाये। इन बच्चों के माध्यम से अपने-अपने पोषण क्षेत्रों में जागरूकता रैली कराई जाये। कहा कि बच्चों के अपील को लोग सहज ही स्वीकार करेंगे। उन्होंने पिछले साल की मानव श्रृंखला में कमजोर कड़ी को दुरूस्त करने के लिए विशेष ध्यान देने का सुझाव दिया।

भाजपा के जिलाध्यक्ष जीवछ सहनी ने कहा कि बाढ़/आपदा के समय में जनप्रतिनिधिगण जितनी तत्परात से कार्य करते है, उसी तत्परता से इस अभियान से जुड़ने की जरूरत है।

इस बैठक में डी.एम. डॉ. त्यागराजन एस.एम., नगर विधायक संजय सरावगी, जदयू जिलाध्यक्ष डॉ. अजय चौधरी, भाजपा जिलाध्यक्ष जीवछ सहनी सहित डी.डी.सी. डॉ. कारी प्रसाद महतो, सहायक समाहर्त्ता विनोद दूहन, जिला शिक्षा पदाधिकारी महेश प्रसाद सिंह, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी सुशील कुमार शर्मा, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी श्री सुनील कुमार, संजय देव ‘‘कन्हैया’’, प्रखण्ड प्रमुखगण आदि उपस्थित थे।

राजू सिंह, बिहार नाउ, दरभंगा

Advertisement

Related posts

केंद्रीय मंत्री पर RJD का तंज… केन्द्रीय मंत्री आये और बीजेपी नाम के अनुरूप झूठ बोलकर चले गए…

Bihar Now

NMCH का वायरल वीडियो को स्वास्थय मंत्री ने बताया झूठा,बोले – नहीं पड़ी थी कोई डेड बॉडी !…

Bihar Now

लॉक डाउन के बीच शुरू हुआ वाहनों का रजिस्ट्रेशन…

Bihar Now