Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअंतरराष्ट्रीयअन्यजीवन शैलीटॉप न्यूज़बिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

जातीय जनगणना के विरोध में एक दिवसीय धरना, आर्थिक आधार पर जनगणना की सरकार से ऑल बिहार ब्राहम्ण फेडरेशन की मांग, परशुराम जयंती को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की भी मांग…

Advertisement

राजू सिंह, बिहार नाउ, दरभंगा

आर्थिक आधार पर जनगणना एवं आरक्षण की मांग को लेकर शनिवार को ऑल बिहार ब्राह्मण फेडरेशन द्वारा एकदिवसीय धरना का आयोजन प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ0 उदभट मिश्रा के नेतृत्व में किया गया। लहेरियासराय अवस्थित धरनास्थल पर आयोजित धरना कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष डॉ0 प्रभाकर झा ने की।

Advertisement

बतौर मुख्य अतिथि धरना में उपस्थित फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष उदय शंकर चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि हमारी मांग गरीब की गणना और गरीब को आरक्षण का लाभ देने की है। आज के परिदृश्य में सभी जातियों में गरीब हैं। सरकारी मदद का वास्तविक लाभ जाति को नही, गरीब को मिलना चाहिए। इसी को लेकर हमने आर्थिक आधार पर जनगणना एवं आरक्षण की मांग की है। आज का धरना इस अभियान की शुरुआत है। इसके बाद गांव-गांव में बैठक आयोजित कर लोगों को अभियान में शामिल होने केलिए जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि सरकार सवर्ण आयोग का गठन कर सवर्ण समाज के वर्तमान स्थिति की भी समीक्षा करे।
इसके साथ ही उन्होंने परशुराम जयंती को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने एवं ब्राह्मण वेलफेयर फंड के गठन की भी मांग सरकार से की।

वहीं फेडरेशन के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ0 उदभट मिश्रा ने कहा कि संविधान में आरक्षण की व्यवस्था 15-20 वर्षों केलिए की गयी थी ताकि पिछड़ों को आगे लाया जा सके। पर आजादी के 75 साल बाद भी पिछड़ों के बेटा, पोता, परपोता पिछड़े ही बनते गये। ऐसा आखिर क्यों, इसपर भी मंथन की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि ब्राह्मण का बेटा ब्राह्मण और दलित का बेटा दलित, इस व्यवस्था केलिए लोग मनुस्मृति को जिम्मेवार ठहराते हैं। परंतु वास्तव में भारत का संविधान कहता है कि ब्राह्मण का बेटा ब्राह्मण और दलित का बेटा दलित ही होगा। अतः इस व्यवस्था को अब बदलने की जरूरत है।

सभा को संबोधित करते हुए फेडरेशन की महिला जिलाध्यक्ष कामिनी झा ने कहा कि आर्थिक आधार पर जनगणना एवं आरक्षण की मांग हमारे बच्चों के भविष्य केलिए है, और बच्चों के भविष्य की चिंता माँ से ज्यादा कौन कर सकता है। अतः आज जब हमारे बच्चों के भविष्य के सवाल पर अभियान की शुरुआत हुई है तो निश्चित रूप से महिलाओं को भी आगे आकर इस अभियान में शामिल होना चाहिए।

धरने में शामिल फेडरेशन के वरिष्ठ सदस्य प्रदीप ठाकुर ने कहा कि हम किसी का विरोध नही करते। सबको साथ लेकर चलने की बात करते हैं। ऐसे में हम खुद अपने समाज को उपेक्षित कैसे छोड़ सकते हैं। जब बात सबका साथ सबका विकास की हो रही हो तो सवर्ण समाज के विकास की भी बात होनी चाहिए।

धरना के दौरान मंच संचालन देवकुमार झा ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन जिला उपाध्यक्ष रंजीत झा गगनजी ने किया।

इस दौरान ब्राह्मण फेडरेशन के प्रतिनिधि मंडल द्वारा राज्यपाल के नाम एक ज्ञापन भी आयुक्त के कार्यालय जाकर सौंपा गया।

Related posts

मिस टीआरपी : मीडिया हाउस की कहानी, पत्रकार की जुबानी…

Bihar Now

महाराष्ट्र में बस हादसा, 25 की जलकर मौत… 8 लोगों ने खिड़की तोड़कर जान बचाई…

Bihar Now

पटना सिविल कोर्ट के वकीलों की मांग के साथ खड़े हुए हाईकोर्ट के सीनियर एडवोकेट, बिहार सरकार और बार काउंसिल ऑफ इंडिया से की बड़ी मांग !…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो