Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअंतरराष्ट्रीयअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीबिहारराष्ट्रीय

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने श्री गुरुनानक देव के प्रकाश पर्व की तैयारियों की समीक्षा की, अधिकारियों को दिए कई अहम निर्देश…

Advertisement

पटना,  :- मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में बैठक कर श्री गुरुनानक देव जी महाराज के 554वें पावन प्रकाश गुरु पर्व पर राजगीर एवं पटना साहिब में आयोजित होनेवाले समारोह की तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आनेवाले श्रद्धालुओं के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान अधिकारियों ने व्यवस्थाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी।

Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि श्री गुरुनानक देव जी महाराज का 554वां पावन प्रकाश गुरु पर्व 3 से 5 नवंबर 2022 को गुरुद्वारा श्री गुरुनानक, शीतलकुंड, राजगीर तथा 6 से 8 नवंबर, 2022 को तख्त श्री हरिमंदिर जी, पटना साहिब में हर्षोल्लास एवं धूमधाम के साथ मनाने की तैयारियां की जा रही है। 5 नवंबर को गुरुद्वारा शीतलकुंड राजगीर तथा 8 नवंबर को तख्त श्री हरिमंदिर जी, पटना साहिब में मुख्य दीवान (समारोह) का आयोजन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि श्री गुरुनानक देव जी महाराज के 554वें पावन प्रकाश गुरु पर्व पर देश के विभिन्न हिस्सों एवं विदेशों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आएंगे। आनेवाले श्रद्धालुओं के ठहरने की बेहतर व्यवस्था के साथ-साथ साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था रखें ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो। उनकी सुरक्षा का भी ध्यान रखें। सबके साथ अपनापन का व्यवहार रखें। श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए ई-रिक्शा की व्यवस्था रखें। पटना से राजगीर जाने के लिए पर्याप्त संख्या में बस उपलब्ध रखें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाश पर्व पर बड़ी संख्या में लोग देश-विदेश से आए थे। सभी धर्मों और सभी वर्गों के लोगों ने मिल जुलकर उनका सहयोग किया था। जिस तरह से समाज के हर वर्ग के लोगों ने उस समय सिख श्रद्धालुओं का सत्कार किया, इससे उनके मन में बिहार और बिहारवासियों के प्रति काफी अच्छी भावना पैदा हुई थी और इससे देश-विदेश में बिहार के प्रति लोगों में अच्छा संदेश गया था। उन्होंने कहा कि जो भी श्रद्धालु यहां आएंगे, उनकी सेवा एवं सहयोग के लिए प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद रहे। राज्य सरकार की तरफ से हर प्रकार का सहयोग किया जाएगा। दुनिया भर के सभी सिख श्रद्धालुओं के लिए पटना साहिब महत्वपूर्ण स्थल है। राजगीर भी सभी धर्मों के श्रद्धा का केंद्र है। जो भी सिख श्रद्धालु पटना आएंगे, वे राजगीर भी जाएंगे। हमलोगों को उनकी हर जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उन्हें पूरा सहयोग करना है और अपने दायित्वों का निर्वहन करना है।

बैठक में वित्त मंत्री  विजय कुमार चौधरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त परामर्शी  मनीष कुमार वर्मा, मुख्य सचिव  आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक  एस०के० सिंघल, विकास आयुक्त  विवेक कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव, पथ निर्माण विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव  प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव  आनंद किशोर, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव  संजीव हंस, परिवहन विभाग के सचिव  पंकज कुमार पाल, मुख्यमंत्री के सचिव  अनुपम कुमार, पर्यटन विभाग के सचिव  अभय कुमार सिंह, भवन निर्माण विभाग के सचिव  कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, जिलाधिकारी पटना  चंद्रशेखर सिंह, नगर आयुक्त पटना  अनिमेष पराशर एवं वरीय पुलिस अधीक्षक  मानवजीत सिंह ढिल्लो उपस्थित थे।

Related posts

जाम से मिल सकेगी निजात, सीएम नीतीश कुमार ने एम्स-दीघा एलिवेटेड पथ का किया उद्घाटन…

Bihar Now

बिहार के 11 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी ओवैसी की पार्टी AIMIM, ओवैसी का बड़ा ऐलान ….

Bihar Now

बेगूसराय में लॉक डाउन की खुलेआम उड़ी धज्जियां, काफी संख्या में छात्रों को पढ़ाते शिक्षक गिरफ्तार…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो