Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़फ़ैशनबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

बाढ़ एवं सिंचाई के बेहतर प्रबंधन के लिए “बेफिक्र” का शुभारंभ… ‘ऐप’ संबंधित अधिकारियों को रीयल टाइम में पहुंचाएगा जरुरी सूचना…

Advertisement

पटना के सिंचाई भवन के सभागार में आज आयोजित कार्यक्रम में Bihar e-System for Flood and Irrigation Quick Response (BeFIQR) App का शुभारंभ मंत्री संजय झा ने किया  ..”बेफिक्र” ऐप बाढ़ एवं सिंचाई प्रक्षेत्र से संबंधित जरूरी सूचनाओं को स्वचालित प्रणाली के जरिये मुख्यालय से लेकर क्षेत्रीय स्तर के संबंधित पदाधिकारियों एवं अन्य व्यक्तियों तक रीयल टाइम में पहुंचाएगा, ताकि वे इनके आधार पर समय रहते जरूरी कदम उठा सकें..इस मौके पर संबंधित विभाग के तमाम अधिकारी भी मौजूद रहे ..

इसके साथ ही ‘बेफिक्र’ ऐप में जरूरी डेटा अपलोड करने और उनके उपयोग के संबंध में जल संसाधन विभाग के अभियंताओं को ट्रेनिंग देने की शुरुआत भी हुई, जो इसी माह पूरी कर ली जाएगी, ताकि आगामी बाढ़ सीजन में इस ऐप का बेहतर उपयोग हो सके..

Advertisement

#BeFIQR ऐप में जल प्रबंधन की नवीनतम तकनीक का समावेश किया गया है। इसमें केंद्रीय जल आयोग, भारतीय मौसम विभाग, नेपाल के मौसम विभाग और बिहार मौसम सेवा केंद्र इत्यादि से प्राप्त आंकड़ों का भी बेहतर उपयोग किया जाएगा। ऐप के सुचारु संचालन के लिए इसे सिंचाई भवन में बन रहे इंटिग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर के साथ भी जोड़ा जाएगा।

कार्यक्रम में जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल एवं वरीय अधिकारी मौजूद थे तथा विभिन्न प्रक्षेत्र के बाढ़ एवं सिंचाई के सभी वरीय अभियंता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़े थे ….

 

Advertisement

Related posts

बिहार : 100 से अधिक बड़े घोटाले उजागर करने वाले पटना हाईकोर्ट के सीनियर एडवोकेट को जान का खतरा… मामले में मुख्यमंत्री व DGP से संज्ञान लेने की लगाई गुहार…

Bihar Now

दरभंगा मेंं एक्सपो 2020 का उद्घाटन, 24 दिसंबर से 7 जनवरी तक चलेगा ये व्यापार मेला…

Bihar Now

शर्मनाक : बेटे के शव लेने के लिए पिता ने मांगी भीख, अस्पताल कर्मी ने शव देने के बदले मांगी रिश्वत ! …

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो