Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीबिजनेसबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

नहीं रहे सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक, ऑफिस में झंडोत्तोलन के बाद अचानक बिगड़ी उनकी तबीयत…

Advertisement

बड़ी व दुखद खबर दिल्ली से सामने आ रही है जहां सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक का निधन हो गया है . नई दिल्ली स्थित एम्स में उन्होंने अंतिम सांस ली.

जानकारी के मुताबिक, सुलभ इंटरनेशनल के केंद्रीय कार्यालय में झंडोत्तोलन के बाद उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई थी और उन्हें एम्स में भर्ती करवाया गया था. बता दें कि वे दो दिनों पहले ही पटना में एक कार्यक्रम में भाग लेने भी पहुंचे थे.

Advertisement

बता दें कि दिवंगत बिंदेश्वर पाठक ने वर्ष 1970 में सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गनाइजेशन की स्थापना की थी. बिंदेश्वर पाठक की पहचान बड़े भारतीय समाज सुधारकों में से एक है.

उन्होंने सुलभ इंटरनेशनल की स्थापना की, जो मानव अधिकारों, पर्यावरण स्वच्छता, ऊर्जा के गैर-पारंपरिक स्रोतों, अपशिष्ट प्रबंधन और सामाजिक सुधारों को बढ़ावा देने के लिए काम करती है.

उन्होंने सुलभ शौचालयों को किण्वन संयंत्रों से जोड़कर बायोगैस निर्माण का अभिनव उपयोग किया, जिसे उन्होंने तीन दशक पहले डिजाइन किया था.

अब दुनिया भर के विकासशील देशों में स्वच्छता के लिए एक पर्याय बन रहे हैं. उनके अग्रणी काम, विशेष रूप से स्वच्छता और स्वच्छता के क्षेत्र में, उन्हें विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं.

 

Advertisement

Elite Institute

Related posts

“ले के संयुक्त भारत का भरम चले आए,ले के अपना भरम स्वयं चले आए…तू ना आया तो हम चले आए,तेरे दर पर सनम चले आए “…

Bihar Now

पटना में 4 एवं 5 नवंबर को होगा “माँ भारती दीप यज्ञ” का भव्य आयोजन, मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम की पूर्णआहुति है ये कार्यक्रम , राज्यपाल करेंगे उद्घाटन …

Bihar Now

राजनीति में नये आए हैं ‘PK’ , जेडीयू के बराबर सीट लेगी बीजेपी ‘…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो